What is Maternity Insurance ? – मेटरनिटी इंश्योरेंस क्या है?

एक महिला अपने जीवन में विभिन्न चरणों से गुजरती है और मातृत्व एक ऐसा चरण है जिसे हर महिला अपने जीवन काल में कम से कम एक बार गले लगाना चाहती है। कोई भी भाषा मातृत्व से जुड़ी भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता है। मातृत्व की यात्रा शुरू करने के लिए महिला को बच्चे को जन्म देने का निर्णय लेना होता है। जब कोई मां और दंपति बच्चा पैदा करने का फैसला करते हैं तो उन्हें अपनी वित्तीय और स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में उन्हें मेटरनिटी इंश्योरेंस लेने की जरूरत होती है। आज हम अपने इस लेख में यह जानकारी लेंगे की मेटरनिटी इंश्योरेंस क्या है? What is Maternity Insurance ?

पहले ज्यादातर महिलाएं 20 से 25 साल की उम्र में मां बनती थी। यह एक सही उम्र है, लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वह सुबह से लोग अब काफी देरी से शादी करने लगे हैं। जिसके चलते अब औसतन 30 साल की उम्र में ज्यादातर महिलाएं मां बनती है। जिस वजह से संतान प्राप्ति में कई सारी जटिलताएं आ सकती है। डिलीवरी के दौरान बहुत सी परेशानियां आ सकती है। जिसके चलते हॉस्पिटल के खर्च बढ़ सकते हैं। ऐसे में मेटरनिटी इंश्योरेंस एक विकल्प है। जिससे कि आप अपने वित्तीय खर्चा का निपटारा कर सकते हैं।

What is Maternity Insurance? – मेटरनिटी इंश्योरेंस क्या है?

मातृत्व बीमा – मेटरनिटी इंश्योरेंस – Maternity Insurance पत्रकार बीमा योजना है जो गर्भावस्था कवर प्रदान करता है।

वर्तमान समय में आपको मेटरनिटी इंश्योरेंस कई प्रकार के मार्केट में देखने को मिल जाएंगे। लेकिन, सबसे अच्छा मातृत्व भीमापुरा है जो अस्पताल में भर्ती होने के साथ-साथ 30 और 60 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों को कवर करता हो। यह आपके नवजात शिशु युद्ध को पॉलिसी में पहले दिन से कवर करना चाहिए ताकि यह नवजात शिशु को किसी उपचार की आवश्यकता हो तो उसे भी कवर किया जाना चाहिए।

मेटरनिटी इंश्योरेंस देने वाली कुछ बीमा कंपनी

यहां पर आपको हम कुछ बीमा कंपनी की लिस्ट दे रहे हैं। जो मेटरनिटी इंश्योरेंस देती है। और इनकी इंसुरेंस सबसे बेहतर मानी जाती है।

  • Max Bupa Heartbeat
  • Religare Happy
  • Apollo Munich’s
  • Royal Sundaram का लाइफटाइम एलिट प्लान
  • स्टार हेल्थ की ओर से वेडिंग गिफ्ट इंश्योरेंस प्लान
  • Health Suraksha Gold plan from HDFC ERGO.

How to buy Maternity Insurance Plan – मातृत्व बीमा लेने से पहले क्या करें?

मेटरनिटी इंश्योरेंस लेने से पहले आपको कुछ बिंदुओं पर गौर करना बेहद जरूरी है। तभी आपकी अच्छी तरह से निश्चय कर सकते हैं कि आपको मेटरनिटी इंश्योरेंस की आवश्यकता है या नहीं। इसके लिए हमने निम्नलिखित बिंदुओं के द्वारा आप को समझाने की कोशिश की है।

  • जब आप शादी करने की योजना बना रहे हो तो मेटरनिटी प्लान खरीदना सबसे अच्छा होता है, ना कि जब आप परिवार बनाने की योजना बना रहे हो। क्योंकि सभी मैटरनिटी प्लान प्रतीक्षा अवधि के साथ आते हैं जो 2 से 6 साल के बीच हो सकती है।
  • मेटरनिटी प्लान खरीदने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप हमेशा योजना के नियम और शर्तों का पालन करते रहें और इसे एक बड़ी सूची समझकर नजरअंदाज ना करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बीमा कंपनी द्वारा बताए गए लाभों को प्रोत्साहित करें क्योंकि विज्ञापन ग्राहक को आकर्षित करने का एक तरीका होता है।
  • दंपति को मातृत्व बीमा खरीदना चाहिए जो उनकी आवश्यकता को पूरा करता हो। यदि कामकाजी दंपति पहले से अपने नौकरी संस्थान से समूह बीमा करवा रहे हैं तो उन्हें टॉपअप या राइडर प्लान के रूप में मेटरनिटी इंसुरेंस जरूर खरीदना चाहिए।
  • बीमा करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी बीमा योजना जो आपने अपने लिए ली है उनमें मातृत्व कवरेज प्रदान करती है क्योंकि इसके लिए 24 घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। क्योंकि एक बाजार में अधिकांश स्वास्थ्य बीमा योजना उपलब्ध है। मातृत्व खर्च को छोड़ दें क्योंकि हर जुड़ा पितृत्व को गले लगाना पसंद करता है।
  • कम प्रीमियम मैटरनिटी कवर के लालच में ना आए जो सीधे कवर से जोड़ती है। जितना तुम प्रीमियम होगा उतना कम कवरेज होगा और संभावना अधिक है कि आप इस आनंद में यात्रा को और अधिक जटिल बना सकते हैं।
  • बीमा सलाहकार ओ पर आंख बंद करके विश्वास ना करें क्योंकि उनके पास अपनी नौकरी की आवश्यकता को पूरा करने का लक्ष्य है क्योंकि बीमा उन्हें कमीशन का उत्तम प्रतिशत प्रदान करता है।
  • बीमा करता से चिकित्सा इतिहास छुपाना एक और बहुत ही आसमा निकलती है जो लोग मातृत्व स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय करते हैं। आप इस जानकारी को बीमा करता से छुपा सकते हैं लेकिन उपचार के दौरान आपको अपने डॉक्टर को बताना होगा ताकि सही उपचार प्रदान किया जा सके।

Benefit of Maternity Insurance – मेटरनिटी इंश्योरेंस के लाभ

  • मेटरनिटी इंश्योरेंस में आपको व्यापक कवरेज मिलता है। जिसके अंतर्गत आपको बीमित राशि तक नवजात कवर, घरेलू अस्पताल में भर्ती, आपातकालीन एंबुलेंस सेवा, अंगदान करने वाले व्यक्ति के लिए अंगदाता कवर, इंश्योरेंस नवीनीकरण प्रीमियम पर सूट इत्यादि चीजें मिलती है।
  • एंबुलेंस शुल्क बीमा राशि के आधार पर एक निश्चित राशि या प्रतिशत के रूप में एंबुलेंस कवर भी मिलता है।
  • अस्पताल में भर्ती कवरेज दैनिक अस्पताल भत्ता मिलता है, जिसके अंतर्गत कमरे का किराया, आईसीयू का शुल्क आदि शामिल होता है।
  • कैशलेस सुविधाएं मातृत्व बीमार के अंतर्गत कुछ चुनिंदा नेटवर्क अस्पतालों में ही आपको यह सुविधा दी जाती है।
  • टैक्स लाभ इसके अंतर्गत आपको अपने टैक्स पर भी लाभ मिलता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80D के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान पर ₹75000 तक छूट मिलती है।
  • प्रीमियम भुगतान पर आपको छूट मिलता है।
  • प्रसव पूर्व और बाद के खर्चे कुछ मातृत्व स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में सामान्य के साथ-साथ सिजेरियन डिलीवरी भी शामिल है, जिसमें प्रसव पूर्व और बाद के खर्च शामिल होते हैं।
  • बच्चे के जन्म के बाद मां के लिए प्रसव के बाद की जटिलताओं को भी इस बीमा के अंतर्गत कवर किया जाता है।
  • आपात स्थिति विदेशी स्थानों पर बीमित व्यक्ति को आपातकालीन चिकित्सा निकासी की सुविधा है। एयर एंबुलेंस या फ्लाइट के जरिए भारत में इमरजेंसी मेडिकल निकासी भी दी जाती है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने इस बारे में जानकारी दी है कि What is Maternity Insurance ? – मेटरनिटी इंश्योरेंस क्या है? जब आप एक परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको मेटरनिटी इंश्योरेंस के बारे में जरूर सोचना चाहिए। यह भविष्य में आपको अस्पताल के खर्चे से बचाता है। सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए बच्चा पैदा करना एक उद्देश्य और एक उपलब्धि है और इसी तरह यह एक श्रमसाध्य रूप से बनाई गई धन संबंधी व्यवस्था के भी योग्य है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का लेख पसंद आया होगा। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।