फेशियल करने के बाद चेहरा साबुन से क्यों नहीं धोना चाहिए?

कई बार हम फेशियल करवाने के बाद ऐसी गलती कर बैठते हैं? फेशियल कराने के बाद चेहरे को हम साबुन से धो देते हैं। अगर आप इस स्क्रीन पर फेशियल करवाना चाहते हैं तो यह जरूर जान लें कि फेशियल करवाने के बाद कुछ चीजें मनाही होती है? हमें फेशियल कराने के बाद चेहरा साबुन से क्यों नहीं धोना चाहिए?

महिलाएं हो या पुरुष, हर किसी को फेशियल कराना काफी अच्छा लगता है। फेशियल को सेल्फ पैंपर स्टेप्स फॉर स्किन केयर दोनों के हिसाब से अच्छा माना जाता है। फेशियल कर आने से हमारे स्किन में स्वच्छता के साथ-साथ गोरापन भी आता है पर फेशियल कराने से पहले और उसके बाद कई सारे नुस्खे बताए जाते हैं।

फेशियल कराने के बाद आपको हमेशा यही कहा जाता है कि फेशियल के बाद चेहरा आप ना धोएं! इसके पीछे का के क्या कारण है लोगों को नहीं पता होता पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा किस लिए कहा जाता है?

आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं कि फेशियल करने के बाद हमें क्या नहीं करना चाहिए और इसके पीछे क्या कारण है?

फेशियल करने के बाद चेहरा साबुन से क्यों नहीं धोना चाहिए?

जैसा कि आपने यह गोर किया होगा जब भी हम फेशियल करवाते हैं तो हमारे चेहरे पर अलग अलग तरह की क्रीम लगाई जाती है। जैसे कि ड्राई स्किन के लिए अलग तरह की फेशियल होती है, वहीं अगर किसी की चेहरे की स्किन में रिंकल्स आ गए हैं तो उनके लिए भी अलग तरह की फेशियल होती है। एक्ने वाली ऑइली स्किन के लिए भी अलग तरह का फेशियल होता है और ऐसे में आपकी स्किन में जो भी क्रीम और प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है वह अगर ठीक से आपके स्किन में नहीं जाएगा तो आपको फेशियल कराने का कोई भी फायदा नहीं दिखेगा।

इसलिए फेशियल कराने के बाद यह हिदायत दी जाती है कि आप 24 घंटे तक चेहरा साबुन से नहीं धोए। उस समय आपको किसी भी तरह के फेसवास या क्लीनिंग शॉप इत्यादि चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

तेज धूप में ना निकले

फेशियल कराने के बाद यह भी माना जाता है कि आप ज्यादा तेज धूप में ना निकले। इसके पीछे भी कई कारण है आपकी स्किन ने बहुत ज्यादा पावरफुल क्लींजिंग रूटीन से होकर गुजरी है। अगर आप तेज धूप में फेशियल कराने के बाद निकलते हैं तो आपकी स्क्रीन पर अल्ट्रावायलेट किरणों से नुकसान पहुंच सकता है।

फेशियल कराने के बाद तेज धूप में निकलने पर आपकी स्किन झुलस जाएगी। जिससे आपके स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। वही फेशियल कराने के बाद आपके स्किन में कई तरह के क्रीम लगाए जाते हैं जो कि सूरज की रोशनी में आपकी स्किन के साथ रिएक्ट कर सकता है। और आपकी स्किन का प्रोडक्टिविटी बैरियर खत्म हो सकता है।

फेशियल कराने के बाद बार-बार आप अपने स्किन को छूने से बचें

फेशियल कराने के बाद आपके चेहरे की त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। लोग फेशियल कराने के बाद उसके आने वाले निखार के कारण बार-बार अपने चेहरे की त्वचा को छूते हैं। फेशियल कराने के बाद बार-बार आप अपने चेहरे की त्वचा को छूने से बचना चाहिए।

आप भले ही किसी भी तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन जब आप स्किन को बार-बार जुड़ेंगे तो यह आपकी स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। इसका कारण यह है कि आपकी स्क्रीन पर इतना सारा काम हुआ होता है कि वह बहुत ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और बार-बार छूने से आपके त्वचा के छोटे छिद्र जिन्हें पोस भी कहा जाता है उनमें गंदगी भर जाती है। जिससे कि फेशियल कराने का असर नहीं होगा और आपके त्वचा पर रिएक्शन भी हो सकता है।

फेशियल कराने के बाद आप मेकअप से दूर रहें

अगर आपने फेशियल करवाया है तो आपको मेकअप से भी दूर रहने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी त्वचा फिसल कर आने के बाद ज्यादा ही सेंसिटिव हो जाती है।

अगर आप फेशियल कराने के बाद मेकअप करते हैं तो आपकी चेहरे की त्वचा के छोटे छिद्र जिन्हें पोर्स भी कहा जाता है को बंद कर देते हैं। जिससे आपके चेहरे की स्किन और अधिक खराब हो सकती है। अगर आप फेशियल कराने के बाद मेकअप करना चाहते हैं तो आपको ऑर्गेनिक मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए और स्किन को सेंसटिविटी से बचाना चाहिए।