How to Save Money – पैसों की बचत कैसे करें?

बहुत सारे लोग अपने जीवन भर में यही सोचते रह जाते हैं कि वे How to Save Money – पैसों की बचत कैसे करें? और अंत में पैसे भी नहीं बचा पाते हैं। हर किसी को रिटायरमेंट के दौरान पैसों की जरूरत होती है ताकि रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी आराम से कट जाए। क्या आपने कभी सोचा है, कि इतने सालों से नौकरी करने के बावजूद भी हमारे बैंक अकाउंट अक्सर खाली क्यों रह जाता है? हम नौकरी के दौरान पैसों की बचत क्यों नहीं कर पाते हैं।

क्या कभी आपने इन सारी चीजों के बारे में सोचा है? आपको इस बात पर हैरानी नहीं होती! कोई भी व्यक्ति लंबी नौकरी करने के बाद भी पैसों को बचा नहीं पाता। एक आश्चर्य की बात यह है कि हमारे कुल पांच जान पहचान के लोगों में से केवल एक ही व्यक्ति के पास पैसे होते हैं। बाकी लोगों के बैंक खाते बिल्कुल हमारे जैसे ही होते हैं। यानी कि उनकी हालत हमारे जैसे ही होती है और उनके बैंक खातों में पैसे नहीं होते हैं। आज हम अपने इस लेख में आप लोगों को इस बारे में जानकारी देंगे कि How to Save Money – पैसों की बचत कैसे करें?

How to Save Money – पैसों की बचत कैसे करें?

पैसे की बचत करना, हर किसी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। पैसे की बचत कर के हम अपने आने वाले भविष्य को निखार सकते हैं। इसके साथ ही हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने में भी सक्षम हो जाते हैं। यानी कि हम कोई भी काम क्यों ना कर रहे हो हमें पैसों की बचत करना आना चाहिए।

ताकि हम भविष्य की परेशानियों से बच सके। अगर आपके पास अच्छी रकम होगी तभी आप किसी चीज में निवेश (lnvestment) कर पाओगे। लेकिन, यहां तो बात यह आती है कि अक्सर हमारा खाता खाली ही रह जाता है। हम पैसों की बचत नहीं कर पाते हैं।

हर इंसान, जितने पैसे कमाता है वर्तमान समय में उससे अधिक पैसे खर्च कर देता है। इस आडंबर दुनिया में हमसे ज्यादातर लोग आधुनिक चीजों को खरीदने में ज्यादा से ज्यादा पैसों को खर्च कर देते हैं। जब हमारे पास बचत के कुछ पैसे ही ना हो तो ऐसे में हम किसी भी चीज पर निवेश करने की सोच भी नहीं सकते हैं।

हमें तो ज्यादातर लोगों के साथ एक ही समस्या होती है। हमारे पास पैसे तो बहुत आते हैं, लेकिन हम उन पैसों को बचत करके नहीं रख पाते हैं। बाद में हम यही सोचते हैं कि हमारी सैलरी काफी कम है। इसी वजह से हम पैसों को बचा नहीं पाते हैं। फालना की सैलरी काफी ज्यादा है यही वजह है कि वह ऐसो आराम से रहता है। लेकिन, आपको यह बात पता होनी चाहिए कि अगर किसी व्यक्ति की सैलरी ज्यादा है तो वह अपने सोशल स्टेटस को मेंटेन करने के लिए उतने ही ज्यादा पैसों को खर्च करता है। यदि किसी की सैलरी कम है तो वह अपने हिसाब से जितनी उसकी मूलभूत आवश्यकताएं हैं उतने ही पैसों को खर्च करता है।

हमें तो ज्यादातर लोग पैसों की बचत इसलिए नहीं कर पाते हैं क्योंकि हमें यह पता नहीं होता कि हम किस तरह से पैसों की बचत कर सकते हैं।

How to Save Money – पैसों को बचत करने के तरीके

अगर तकनीकी दृष्टि से देखा जाए तो पैसों को बचत करने के 2 तरीके होते हैं। जिसे हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताया है।

पहला तरीका :-

Income – Expenses = Saving

हममें से ज्यादातर लोग इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि, हमें से ज्यादातर लोगों के खाते महीने के अंत में खाली हो जाते हैं। जैसे ही महीने के पहले हफ्ते में हमारे खाते में पैसे आते हैं। यानी कि जो हमें पैसे तनख्वाह के रूप में मिलता है। वह एक तरह से हमारी इनकम ही हुई है। इसके बाद हम अपने खर्चों के ऊपर ध्यान देते हैं। खर्चा को निकाल कर के जो बाकी पैसे बचते हैं उसकी हम बचत करते हैं।

हमें से ज्यादातर लोग इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। आपने भी इसी तरीके से पैसों को बचाने के बारे में सोचा होगा। लेकिन इस तरीके से पैसों की बचत करने का परिणाम आप खुद जानते हैं। सीधे तौर पर देखा जाए तो महीने के अंत तक आते-आते आपका अकाउंट खाली और जेब भी खाली हो जाती है।

इस तरीके के साथ समस्या यह है, कि हम सोचते हैं कि खर्च करने के बाद जो पैसे बचेंगे, वह हमारा बचत होगा। लेकिन, असल में ऐसा नहीं होता है। हम अपने खर्चों को पूरा करते-करते यह भी भूल जाते हैं कि हमने हद से ज्यादा का शो को खर्च कर दिया है। जिसकी वजह से हमारे पास कुछ भी पैसा नहीं बचता है।

इसके बाद आप यही सोचते हैं कि अगले महीने की इनकम पर आप पैसों का बचत करेंगे। लेकिन, फिर से वही हाल पर आप अपने पैसों को बचत करके नहीं रख पाते हो। इस तरीके से आप चलेंगे तो आप कोई भी महिला जब तक कि निश्चित रूप से कुछ अमाउंट रेगुलर बचत ना कर सके तो आप पैसों को बचा नहीं पाते हो। यही वजह है कि हम में से 90% लोगों के बैंक खाते महीने के अंत तक खाली हो जाते हैं।

दूसरा तरीका :-

Income – Saving = Expenses

इस तरीके का इस्तेमाल बहुत ही कम लोग करते हैं। यही वजह है कि 90% लोगों के खाते महीने के अंत ताक एकदम से खाली हो जाते हैं। अगर आप पैसे बचाने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार आप जरूर इस तरीके का इस्तेमाल करके देखिए। आप निश्चित जी हर माह एक अच्छी रकम जमा कर पाएंगे।

इस तरीके में पहले तरीके के तुलना में हम अपनी आय से खर्च निपटाने से पहले हम पैसों की बचत करने के बारे में सोचते हैं। सच मानिए मैंने भी इस तरीके का इस्तेमाल किया है। इसके लिए मैंने बैंक से RD (Recurring Deposit Scheme) ले रखी है। जो महीने के पहले हफ्ते में ही कट जाती है। जिससे कि मैं एक निश्चित राशि हर महीने जमा कर पाता हूं।

इस तरीके से आप अपने पैसों को हर महीने बचा पाते हो। एक निश्चित समय के बाद आप अपने पैसों को सही जगह निवेश (Investment) कर पाने में सक्षम होंगे। दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं, और साथ ही साथ आप निश्चित तौर पर हर महीने पैसों की बचत कर पाओगे। दूसरे तरीके से पैसों की बचत करने के लिए आप कम से कम 10% अपने इनकम का बचत करके रखना होगा। बाकी बचे 90% पैसे आप अपनी रोजमर्रा के खर्चों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपनी तनख्वाह से अच्छी खासी रकम भविष्य के लिए सजो करके रख सकते हैं।

How to Save Money – पैसों की बचत कहां करें?

जैसा कि हमने ऊपर इस बारे में बात की है। आपको अपनी तनख्वाह या इनकम का 10% कम से कम बचत करना है। बाकी बचे 90% पैसों को ही खर्च कर सकती हो। 10% पैसे आप कहां बचत करके रखेंगे अगर आप यह सोच रहे हैं? तो हम आपको यह बता दे कि ऐसे ही कई सारे योजनाएं बैंक और नन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी पर मौजूद है जहां पर आप इसे बचत करके रख सकते हैं। फिर भी हम इसकी एक सूची नीचे दे रहे हैं।

  1. किसी भी सरकारी बैंक में आप RD (Recurring Deposit) खुलवा करके पैसे जमा कर सकते हैं।
  2. PPF (Public Provident Fund account) किसी भी सरकारी बैंक पर जा कर के खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते पर आपको एक निश्चित पेंशन भी मिलती है।
  3. NPS (New Pension Scheme) पहले यह योजना केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ गैर सरकारी कर्मचारी, एवं आम लोग भी उठा सकते हैं। आप इसमें एक निश्चित रकम जमा कर सकते हो। इस योजना के अंतर्गत भी आपको पेंशन मिलता है। जिसमें से 60% हिस्सा आप निकाल सकते हो एवं बाकी के 40% हिस्से पर आपको ब्याज के रूप में पेंशन दिया जाता है।
  4. SIP (Systematic Investment Plan) इसके अंतर्गत आप एक निश्चित रकम हर महीने स्टॉक मार्केट पर लगा सकते हो। लंबी अवधि पर अच्छी रकम और लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसमें लंबा निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के जरिए आप को जो रिटर्न मिलता है वह 15% से 40% तक हो सकता है। पैसों की बचत करने का यह भी एक बहुत ही बड़ा विकल्प है।

हमने ऊपर आप लोगों को यह बताया कि आप How to Save Money – पैसों की बचत कैसे करें? उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे इस लेख से जरूर पैसों को बचत करने के लिए मदद मिली होगी। इससे संबंधित अगर आपके सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं।