What is Blue Chip Share? ब्लू चिप शेयर क्या होता है?

What is Blue Chip Share? ब्लू चिप शेयर क्या होता है?

What is Blue Chip Share? ब्लू चिप शेयर क्या होता है? स्टॉक मार्केट की दुनिया में आपने ब्लू चिप शेयर के बारे में जरूर पढ़ा, सुना होगा। ब्लू चिप कंपनी का नाम जरूर सुना होगा। आज के हमारे इस लेख में हम ब्लू चिप कंपनी का शेयर क्या होता है? इस बारे में बात करने वाले हैं। इसके अलावा हम इस बात पर भी चर्चा करने वाले हैं कि ब्लू चिप शेयर किस तरह के शेयर को कहते हैं और इनमें निवेश करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके अलावा हम ब्लू चिप कंपनी की कौन-कौन सी खूबियां होती है और यह दूसरे शेयर से किस तरह से अलग होते हैं इन सब चीजों के बारे में आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं।

What is Blue Chip Share? ब्लू चिप शेयर क्या होता है?

स्टॉक मार्केट में कुछ शेयर ऐसे होते हैं जो कई सालों से अपने ग्राहक को लाभ दे रहे होते हैं। लगातार कई सालों से लाभ अर्जित कर रहे होते हैं। इस तरह के शेयर को ब्लू चिप शेयर (Blue Chip Share) कहते हैं। किसी भी ब्लू चिप कंपनी के शेयर का बाजार पूंजीकरण आमतौर पर अरबों रुपयों में होता है। आमतौर पर यह बाजार का नेतृत्व करते हैं। अपने उद्योग के शीर्ष कंपनियों में शामिल होते हैं। और अक्सर ब्लू चिप कंपनी के शेयर को घर घर में जाना जाता है।

Blue chip (ब्लू चिप) के बारे में अगर हम बात करें तो, इसका नामकरण भी काफी दिलचस्प है। वास्तव में ब्लूचिप शब्द का इस्तेमाल अमेरिका जैसे देशों में पोकर (Poker) जैसे खेलों में कुछ खास तरह की गोटियो के लिए किया जाता है। जिसका अर्थ होता है, यह गोटिया काफी कीमती होती है।

इस तरह से देखा जाए तो शेयर बाजार में, Blue Chip Company इस तरह की कंपनियों को कहा जाता है जिन का बाजार पूंजीकरण (Market Cap) बहुत बड़ा होता है। इस तरह की कंपनी अपने क्षेत्र के हिसाब से टॉप कंपनियों की श्रेणी में गिनी जाती है। और इसका की कंपनियों में लाभ कमाने की क्षमता भी अधिक होती है। इन कंपनियों का मार्केट भी भरोसेमंद कंपनी की दृष्टि से बहुत अच्छा नाम होता है।

शेयर मार्केट में जितने भी ब्लू चिप कंपनी है उनका पता लगाने का कोई तरीका नहीं है। अगर कोई कंपनी आज ब्लू चिप कंपनी (Blue Chip Company) के रूप में स्थापित है। तो, यह जरूरी नहीं है कि आने वाले समय में यह कंपनी ब्लू चिप कंपनी ही रहे। कोई दूसरी कंपनी इन कंपनियों का जगह भी ले सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शेयर बाजार और बिजनेस में अनिश्चितता होती है कंपनी के मार्केट कैप यानी कि बाजार पूंजीकरण कम या ज्यादा हो सकता है।

ब्लू चिप शेयर – Blue Chip Company Share

ऊपर दिए गए तथ्यों से आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि ब्लू चिप शेयर (Blue Chip Share) किसे कहते हैं। ब्लू चिप शेयर शेयर मार्केट में ब्लू चिप कंपनी के शेयर को कहा जाता है। जिनका मार्केट पूंजीकरण बहुत बड़ा होता है। इस तरह की कंपनी कई वर्षों से लगातार लाभ अर्जित कर रही होती है।

ब्लू चिप शेयर कंपनी (Blue Chip Share Company) की विशेषता

  1. ब्लू चिप कंपनी का बाजार पूंजीकरण काफी बड़ा होता है।
  2. कंपनी अक्सर नियमित डिविडेंड (Dividend) प्रदान करती है।
  3. ब्लू चिप कंपनियां अपने सेक्टर की अग्रणी या टॉप कंपनियों में गिनी जाती है।
  4. ब्लू चिप कंपनी का इतिहास, बाजार भरोसेमंद होता है।
  5. ब्लू चिप कंपनी का बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह, मजबूत व्यापार मॉडल और लगातार वृद्धि की संभावना होती है। यही वजह है कि यह निवेशकों की पसंद होती है।

Blue Chip Share पर निवेश

जैसा कि हमने ऊपर इस बारे में जिक्र किया है कि ब्लू चिप कंपनी अपने सेक्टर में टॉप कंपनियां में गिनी जाती है। इस वजह से इस तरह की कंपनी से लगातार लाभ अर्जित किया जा सकता है। ब्लू चिप (Blue Chip) कंपनी का बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह, उनके व्यापार का मॉडल और लगातार वृद्धि की संभावना होती है। यही वजह है कि बहुत से निवेशक ब्लू चिप शेयर पर निवेश करना पसंद करते हैं। ब्लू चिप कंपनी के शेयर को सुरक्षित निवेश माना जाता है। लंबी अवधि (long term investment) से ब्लूचिप स्टॉप में अपने निवेश को समय के साथ तेजी से बढ़ने और नियमित रूप से डिविडेंड (Dividend) अर्थात लाभांश देती है।

इसके अलावा ब्लू चिप कंपनी के शेयर में काफी अधिक स्थिरता होती है। निवेशकों को पता होता है कि Blue Chip stock पर स्थिर कमाई हो सकती है। जैसे कि आर्थिक मंदी, वर्तमान समय में कोविड-19 के दौरान ब्लू चिप कंपनी के शेयर की कीमत स्थिर रही थी।

ब्लू चिप कंपनी अपनी बुद्धिमान प्रबंधन टीम और स्थिर लाभ उत्पन्न करने की क्षमता के कारण धीमी अर्थव्यवस्था के दौरान सुरक्षा प्रदान करती है। यही वजह है कि अगर शेयर बाजार में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा हो फिर भी निवेशकों को ब्लू चिप कंपनी में निवेश करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इनकी शेयर की कीमतों पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ता है।

ब्लू चिप के शेयर के बारे में कुछ फैक्ट्स – Some facts about Blue Chip Share

निवेश की दृष्टि से ब्लू चिप शेयर में निवेश करना सबसे अच्छा एवं सुरक्षित माना जाता है, ब्लू चिप शेयर के बारे में हम यहां पर कुछ तथ्यों के बारे में बात करने वाले हैं।

  1. निवेश की दृष्टि से ब्लू चिप शेयर को सुरक्षित और बेहतर माना जाता है। आर्थिक मंदी के दौरान भी ब्लू चिप शेयर की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ता है।
  2. शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट के सभी बड़े निवेशक Mutual Fund House और Foreign Investor Institution आदि, ज्यादातर निवेश ब्लू चिप कंपनी के शेयर पर ही करते हैं।
  3. ब्लू चिप कंपनी के शेयर पर निवेश अन्य शेयर की तुलना में Capital Loss की संभावना कम होती है।
  4. आम निवेशक को हमेशा ब्लू चिप कंपनी पर ही निवेश करने की सलाह दी जाती है।
  5. ब्लू चिप कंपनी के शेयर आमतौर पर लिक्विडिटी (liquidity) और volatility कम होती है। यही वजह है कि इस तरह के कंपनी से मिलने वाले लाभांश या डिविडेंड (Dividend) मिलने की संभावना अधिक होती है।

ब्लू चिप कंपनी के कुछ उदाहरण :- जैसा कि हमने ऊपर इस बारे में जिक्र किया है। ब्लू चिप कंपनी को खोजने का कोई मापदंड नहीं है। हम किसी भी कंपनी के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए एवं उस कंपनी के बाजार पूंजीकरण के आधार पर कंपनी को ब्लू चिप कंपनी की केटेगरी में रखते हैं। इसी आधार पर साल 2021 में कुछ कंपनियों को ब्लू चिप कंपनी के अंतर्गत रखा गया है। जो इस प्रकार हैं:-

  1. Reliance Industries
  2. Hindustan Unilever
  3. HDFC Bank
  4. Asian Paints
  5. Tata Consultancy Services
  6. Infosys
  7. ITC (INDIAN TOBACCO COMPANY)
  8. Sun Pharma
  9. Bajaj Auto
  10. Nestle India

यह कंपनी अपने सेक्टर की अग्रणी कंपनियों में गिनी जाती है। इनका बाजार पूंजीकरण (Market Cap) बहुत बड़ा (Large Cap) होता है। आर्थिक मंदी के दौरान भी इन कंपनियों के शेयर पर अधिक प्रभाव नहीं देखा गया था। वर्तमान समय में यानी साल 2021 में या कंपनी भारत की टॉप 10 ब्लू चिप कंपनी के श्रेणी में गिनी जाती है।

भारत के अन्य प्रमुख टॉप ब्लू चिप कंपनी

कंपनियों के नामइंडस्ट्री (Industry)बाजार पूंजीकरण (Market Cap) Rs Cr.
Andani total Gas limitedTrading81820.37
Asian paints limitedPaints232380.05
Arvindo Pharma limitedPharmaceuticals and Drugs49142.67
Avenue Supermarts limitedRetailing195281.4
Bajaj auto limitedAutomobile Two and Three Wheelers103461.73
Bajaj Finance limitedFinance - NBFC322908.48
Bandhan Bank limitedPrivate Banks322908.48
Berger Paints India limitedPaints54067.28
Bharat Petroleum Corporation limitedRefineries93690.04
Britannia industry limitedConsumer food83524.69

Published on जुलाई 6, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।