What is PM SVANIDHI Yojana? स्वनिधि योजना क्या है?

What is pm Samman Nidhi Yojana Hindi

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 जून 2020 को केंद्रीय बजट की बैठक में स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के रे हारी और पटरी वालों ( छोटे विक्रेताओं) को अपने खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ₹10000 तक का लोन मुहैया करवाए जाने की घोषणा की गई थी। इस योजना को स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो सड़क पर या फुटकर विक्रेता है। आज के हमारे इस लेख में हम या जानेंगे कि What is PM SVANIDHI Yojana? स्वनिधि योजना क्या है? इस योजना का लाभ आप किस तरह से उठा सकते हैं। इसके अलावा हम निधि योजना के अंतर्गत आप किस तरह से आवेदन दे सकते हैं, एवं इसकी पात्रता और दस्तावेज जो इस योजना के अंतर्गत लगते हैं। इसके बारे में अपने इस लेख में विस्तार से बताने वाले हैं।

What is PM SVANIDHI Yojana? स्वनिधि योजना क्या है?

इस योजना का शुभारंभ 2020 में केंद्रीय कैबिनेट की बजट की बैठक में किया गया था। इसके अंतर्गत देश में ग्रामीण और शहरी फुटकर विक्रेता, वेंडर जो फल, सब्जियां, खिलौने या रेवाड़ी पर छोटी मोटी दुकान सड़क किनारे करते हैं। उन्हें इस योजना के अंतर्गत ₹10000 तक का लोन दीया जाना है।

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन को रेहड़ी या फुटकर विक्रेता 1 साल के अंदर 12 किस्तों में चुकाना होगा। अगर कोई व्यक्ति इस तरह का लोन लेता है और सही समय में पैसों को झुकाता है तो उसे 7 फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उसके खाते में सरकार द्वारा जमा कर दिया जाएगा।

लोग जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन देने की आवश्यकता है। इस योजना के अंतर्गत क्षेत्र में फुटकर विक्रेता, ठेले वाले, फेरीवाले इत्यादि लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा अन्य छोटे दुकानदार भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन दे सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी

PM SVANIDHI Yojana के अंतर्गत देश में मौजूद फुटकर विक्रेता एवं छोटे विक्रेताओं को ₹10000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा। जिसे 1 साल के भीतर चुकता करना होता है। इस योजना को कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत वैसे सभी व्यापारी जो सड़क पर छोटे-मोटे सामान की बिक्री करके अपना व्यापार करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लोन दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाला व्यक्ति यदि सही समय पर लोन की किस्तों का भुगतान करके दिए गए लोन को झुकाता है तो लाभार्थी को 7% की ब्याज दर से सब्सिडी भी दी जाएगी। दी जाने वाली सब्सिडी की राशि हर तीसरे महीने लाभार्थी के खाते में जमा कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 26 से भी अधिक तरह के व्यवसाय से जुड़े छोटे फुटकर विक्रेताओं को लोन मुहैया करवाने की योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट अवेंजर आत्मनिर्भर निधि योजना की शुरुआत जहां 2 जुलाई 2020 को किया गया था। इस योजना को कोरोना महामारी के दौरान व्यवसाय में संकट का सामना कर रहे फुटकर विक्रेता की मदद करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से छोटे फुटकर विक्रेताओं को ₹10000 तक का लोन मुहैया करवाया जाएगा।

इस लोन को लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी बैंक को देने की आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली ₹10000 के लोन को 1 साल की अवधि के भीतर जमा करना होता है। अभी तक इस योजना के जरिए 26 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को लोन मुहैया किया जा चुका है।

इस योजना के माध्यम से सूक्ष्म वित्तीय सुविधा में बढ़ोतरी हो रही है एवं उद्यमिता एवं आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी पूरा हो रहा है। यह योजना फुटकर पटरी वाले नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने में कारगर साबित होगी।

PM SAVNIDHI Yojana का क्या उद्देश्य है?

कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश की पूरी अर्थव्यवस्था गड़बड़ा सीख गई थी। कई लोगों के रोजगार छिन गए। ऐसे में इस महामारी ने कई लोगों के रोजगार भी छिने है। लोग अपने घर से नहीं निकल पा रहे हैं और छोटे-मोटे कारोबारी का हाल बेहाल है। ऐसे में वैसे छोटे कारोबारी जो सड़क के किनारे अपना धंधा करते हैं फल सब्जी बेचते हैं। जो फुटकर विक्रेता या ठेला में अपना व्यवसाय करते हैं। उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना की शुरुआत की जिसके तहत उन लोगों को दोबारा काम करने में मदद मिल सके और ऐसा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उन्हें ₹10000 तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री PM SVANIDHI Yojana का उद्देश्य उन सभी लोगों को यानी रेडी पटरी वाले दुकानदारों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है, ताकि इन्हें फिर से अपने व्यापार को शुरू करने के लिए किसी बड़े व्यापारी से उधारी पर पैसे लेने की आवश्यकता ना पड़े।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

PM SVANIDHI Yojana के अंतर्गत ऐसे छोटे फुटकर विक्रेता और रेडी एवं पटरी पर लगाने वाले व्यवसाय आवेदन दे सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन शुरू करने के लिए आपके पास में सारे डाक्यूमेंट्स होनी अति आवश्यक है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप दोनों ही प्रकार के मोड पर आवेदन दे सकते हैं।

  1. Off – Line Application – ऑफलाइन माध्यम से
  2. On -Line Application – ऑनलाइन माध्यम से

Off – Line माध्यम से आवेदन कैसे करें? – सबसे पहले आपको ऑफलाइन आवेदन आप कैसे कर पाएंगे इस बारे में हम जानकारी दे रहे हैं। ऑफलाइन से आवेदन करने के लिए आप स्वनिधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप अपने ब्राउज़र पर https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ लिख करके सीधे इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप यहां पर क्लिक करके सीधे अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Svanidhi adhikarik website

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को अपने ब्राउज़र पर खोलते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। यहां पर आपको Planning To Apply For Loan , का एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करके View more पर आप क्लिक कर दें।

Off-line Application Download Svanidhi

वैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आपको यहां पर Understand the loan application requirements का विकल्प पर जाना होगा। यहां से आप View/Download Form पर क्लिक कर दें। आपका फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा। जिसकी एक फोटो कॉपी निकाल ले और उसे भर कर के Lander Office पर जमा करनी होती है।

Pm SVANIDHI Yojana Application

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत आप अपना आवेदन जो आपने ऑफलाइन डाउनलोड किया है उसे पूरी तरह से भर कर के आप अन्य दस्तावेज जो मांगे गए हैं उन्हें अटैच करके अपने नजदीकी लैंडर्स ऑफिस पर जमा करना होता है।

अपनी नजदीकी ऑफिस कौन-कौन सी है यह जानने के लिए आप स्वनिधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के Planning to apply for loan के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको View More का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें। यहां पर आपको Lenders List का विकल्प भी दिखाई देगा जहां से आप अपना नजदीकी लैंडर्स ऑफिस खोज सकते हैं।

Online Application प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – पहले इस योजना के अंतर्गत आप केवल ऑफलाइन आवेदन ही दे सकते थे। लेकिन भारत जैसी अर्थव्यवस्था को ऑनलाइन लाना काफी महत्वपूर्ण है। इस चलते आधिकारिक वेबसाइट पर आप ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के वही फॉर्म भर सकते हैं।

स्वनिधि योजना की ऑनलाइन फॉर्म भर कर के आप उसे नजदीकी ऑफिस पर जमा कर सकते हैं।


Published on दिसम्बर 31, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।