कैसे पता करें कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है?

वर्तमान समय में आधार कार्ड भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज में से एक में गिनी जाती है। आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लेकर के, सभी वित्तीय जगह पर आप इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में करते हैं। आधार कार्ड की सहायता से आप बैंक खाता, निवेश, बीमा मोबाइल कनेक्शन पैन कार्ड जैसी विभिन्न सेवाओं से अपने आधार को जोड़ते हैं। ऐसे में हमारे मन में यह अक्सर सवाल आता है कि कैसे पता करें कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है? How to Track if Your Adhaar has been Misused?

जितने भी सरकारी सेवाएं हैं, अगर आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर अक्सर आपसे आधार कार्ड मांगा जाता है। नागरिक जाता है कि आज कि आज भारत में आधार कार्ड की महत्वता क्या है? आधार के बढ़ते महत्व के साथ, यह मुख्य रूप से पहचान की चोरी के लिए जालसाजों के लिए भी एक आई कैंडी है। शुक्र है कि आधार को नियंत्रित करने वाला प्राधिकरण UADAI ने एक नए नियम और सेवाएं जारी की है। जिसके तहत आप पिछले 6 महीने से अपने आधार उपयोग को ट्रैक कर सकते हैं। आप अपने आधार उपयोग को किस तरह से ट्रैक करेंगे इसके बारे में हम यहां पर जानकारी लेंगे।

कैसे पता करें कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है? How to Track if Your Adhaar has been Misused?

यह जानने के लिए सबसे पहले हमें इस बारे में भी जानकारी होनी चाहिए कि हम किस तरह से आधार कार्ड का सत्यापन कर सकते हैं? आप निम्नलिखित तरीके से आधार कार्ड का सत्यापन कर सकते हैं:-

  1. जनसांख्यिकी ( नाम, लिंग, जन्मतिथि और पते के आधार पर) :- जब आप बीमा कंपनी, बैंक खाता, EPFO, म्यूच्यूअल फंड इत्यादि मैं अपना आधार प्रमाण पत्र जमा करते हैं तब UADAI डेटाबेस उसे सत्यापित करता है।
  2. वन टाइम पासवर्ड :- आप के आधार कार्ड को आपके बैंक खाते, बीमा, म्यूच्यूअल फंड इत्यादि से लिख करते समय वन टाइम पासवर्ड आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आता है।
  3. बायोमेट्रिक :- बैंक खाता खोलते समय या नया सिम प्राप्त करते समय इसका उपयोग किया जाता है।

ऊपर दिए गए इन तीन विधियों के जरिए आधार कार्ड का सत्यापन किया जाता है। कई बार दो या दो से अधिक प्रक्रिया भी अपनाई जाती है। ताकि, आधार कार्ड का सही सत्यापन हो सके। mAdhaar एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से भी आधार का सत्यापन किया जा सकता है। इस तरह के सत्यापन में डायनेमिक ओटीपी का इस्तेमाल व्यक्तिगत पता बदलने के लिए किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो जब भी आप अपने आधार में किसी तरह का बदलाव करते हैं, तब आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए इसका सत्यापन होता है।

UADAI द्वारा एक नई प्रणाली की स्थापना की गई है। जिसके तहत आप अपने गत 6 महीनों में उपयोग किए गए आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं। आप अपना आधार कार्ड किस तरह से ट्रैक करेंगे इसके बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं।

आधार कार्ड सत्यापन की जानकारी कैसे ट्रैक करें? How to check Aadhaar Verification history?

आप बहुत ही आसानी से यह देख सकते हैं कि गत 6 महीनों में कितनी बार आपके आधार का सत्यापन किया गया है। विशेष कार्य जो आप आधार कार्ड के संबंध में करते हैं। उनके बारे में आप को पहले से ही पता होता है। इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड और कभी सत्यापित किया गया होगा, आप बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि वह सत्यापन आपने नहीं किया है। हम यहां पर स्टेप बाय स्टेप आपको इस बारे में जानकारी देंगे कि आप किस तरह से अपने आधार कार्ड का सत्यापन कब कब किया गया गत 6 महीनों में इस बारे में आसानी से जानकारी ले सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आपको आधार को प्राधिकरण करने वाली है अधिकारिक वेबसाइट UADAI Aadhaar Portal पर जाना होगा।

Step 2 : वेबसाइट पर आपको एक लिंक दिखाई देगा जोकि आधार सत्यापन का इतिहास (Aadhar Authentication History) पर क्लिक करना होगा। जिसे हम नीचे फोटो में दिखा रहे हैं।

Aadhar Authentication Option in UADAI

Step 3 : आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करके, आपके पास एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होता है।

Aadhar Authentication screen

Step 4: यहां पर आप अपने आधार का सत्यापन (Verification) कब कब किया गया इसकी जानकारी ले सकते हैं। हां पर आप सत्यापन पर सभी (All) को चुनना है। इसके साथ ही आपको यहां पर तारीख जो कि अधिकतम 6 महीने के अंदर और आप कितने रिकॉर्ड देखना चाहते हैं यह भी अधिकतम 50 रिकॉर्ड आप देख सकते हैं। जैसी आप यह सारी चीजें भरते हैं तो आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको इस स्क्रीन में नीचे भर देना है।

Aadhar Authentication screen 2

Step 5 : Submit बटन पर क्लिक कर दें। आपके सामने एक गत 6 महीनों में किया गया आधार वेरिफिकेशन की सारी जानकारी दिखाई जाएगी। रिकॉर्ड के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपने कौन सा वेरिफिकेशन नहीं किया है। आपका आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल नहीं हुआ है।

Aadhar Authentication History Record

अपने आधार सत्यापन हिस्ट्री में आप या देख पाएंगे कि, कब कब आपके आधार का वेरिफिकेशन किया गया है। यह एक को डेड भाषा में होती है। लेकिन इसके बावजूद इसे समझना इतना मुश्किल नहीं है। लेकिन आप अभी भी इसका अर्थ निकाल सकते हैं। आप परिणामों की जांच कर सकते हैं और यह देखने के लिए की तुलना कर सकते हैं कि आपके आधार का दुरुपयोग किया गया है या नहीं? अगर आपका आधार ईमेल के जरिए पंजीकृत है। तो आप अपनी इमेल से प्रत्येक सत्यापन (verification) की जानकारी को मिला सकते हैं। आपके ईमेल आईडी पर यह जानकारी आधार के अधिकारी ईमेल आईडी aadhar@uidai.gov.in के माध्यम से भेजी गई होगी।

निष्कर्ष

हमने यहां पर यह जानकारी दी है कि आप किस तरह से यह पता लगा सकते हैं कि आप के आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ है? इसका पता आप कैसे लगा सकते हैं। कैसे पता करें कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है? How to Track if Your Adhaar has been Misused? हम इस पोस्ट में आपको इस बारे में जानकारी दी है, आपकी तरह इसका का पता लगा सकते हो। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।